Back to Question Center
0

सेमल विशेषज्ञ: Google Analytics में सबडोमेन को फ़िल्टर करने के लिए एक दिशानिर्देश

1 answers:

इन दिनों, Google Analytics में कस्टम फ़िल्टर और उप डोमेन स्थापित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपको आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक के साथ-साथ उनके स्रोतों का विश्लेषण, मूल्यांकन और देखने की सुविधा मिल जाएगी। चाहे आपके पास कोई ब्लॉग, एक कंपनी की वेबसाइट, कई लैंडिंग पृष्ठ या एक संबद्ध साइट है, उप-डोमेन को फ़िल्टर करना महत्वपूर्ण है

यहां सेमलट के प्रमुख विशेषज्ञों में से एक एंड्रयू डायन ने इस संबंध में कुछ आसान युक्तियों के बारे में बात की है।

Google Analytics सेट अप करें

पहला कदम आपके उप डोमेन में Google Analytics को सेट करना है आपको उनके लिए एक ही या अलग UA कोड का उपयोग करना चाहिए और उन्हें अपने कंप्यूटर पर कहीं न कहीं से बचा जाना चाहिए। यह आसान लग सकता है, लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि सभी वेबसाइटें समान UA गुणों का उपयोग नहीं करती हैं। आपको विभिन्न उप-डोमेन के लिए अलग-अलग फ़िल्टर बनाना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि कोड ठीक से डाली जाए।

Google Analytics में एक नया दृश्य बनाएं

अगला, आपको Google Analytics में नया दृश्य बनाना होगा एक बार जब आप अपना Google Analytics खाता खोलते हैं और अपने डैशबोर्ड पर जाते हैं, तो आपको ऊपर-दाएं कोने से सेटिंग समायोजित करनी चाहिए जहां व्यवस्थापक मेनू मौजूद है। यहां आप यथासंभव कई डोमेन सम्मिलित कर सकते हैं। आपको याद रखने की एकमात्र बात यह है कि आप विभिन्न वेबसाइटों के लिए अलग-अलग फ़िल्टर का चयन करते हैं और हर बार कोई साइट यहां डाली जाती है तो नए दृश्य बनाते हैं।.

परीक्षण दृश्य बनाएं

यदि आप Google Analytics में नए हैं, तो हम आपको किसी भी समस्या से बचने के लिए परीक्षण विचार बनाने की सलाह देंगे। प्रत्येक डोमेन और उप-डोमेन के लिए, आप अलग-अलग परीक्षण दृश्य बना सकते हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आप सभी गलतियों से बचा है। इसके बाद आप यह जान सकते हैं कि यह प्रक्रिया कैसे काम करती है।

कस्टम फ़िल्टर लागू करें

एक बार जब आप नए विचार बनाते हैं, तो अगला कदम कस्टम फिल्टर का उपयोग करना है इसके लिए, आपको कस्टम फिल्टर अनुभाग का चयन करना चाहिए और रेडियो बटन पर जाना चाहिए उस बटन पर क्लिक करें और आरंभ करने के लिए यहां अपना सबडोमेन जोड़ें। अपने काम को ठीक से करने के लिए कस्टम फ़िल्टर जोड़ना सबसे व्यापक और अद्भुत तरीके है।

रेफ़रल बहिष्कार सूची जोड़ें

रेफ़रल बहिष्करण सूचियों को जोड़ना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपके उपडोमेन को नकली और निम्न-गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक प्राप्त करने से रोक देगा। इसके लिए, आपको अपनी संपत्ति या उपडोमेन का चयन करना चाहिए एक बार चयन होने के बाद, आप ट्रैकिंग जानकारी बटन पर क्लिक कर सकते हैं और संपूर्ण रेफ़रल बहिष्करण सूची प्राप्त कर सकते हैं। यहां आप अपने उपडोमेन यूआरएल जोड़ सकते हैं और आरंभ कर सकते हैं।

उपडोमेन क्या है और इसे कैसे ट्रैक करना है?

यदि आपके पास कुछ वेब पेज हैं जिनके URL www.abc.com या कुछ और हैं, तो आपके लिए अपनी पसंद के उपडोमेन होना आसान है और उनकी संख्या सीमित नहीं है उपडोमेन एक एकल डोमेन है जो आपकी मुख्य वेबसाइट के अंतर्गत बनाया गया है और कभी भी सक्रिय या निष्क्रिय कर सकता है। अक्सर, अगर उपयोगकर्ता एक होस्टिंग सेवा से दूसरे स्थान पर जाते हैं, तो उनके लिए समान डोमेन बनाए रखना आसान होता है और यह इंटरनेट पर उनकी समग्र प्रतिष्ठा को परेशान नहीं करेगा। साथ ही, आपके उपडोमेन को जमा करना आसान है क्योंकि मुख्य डोमेन नाम आपकी ओर से भुगतान करेगा और भुगतान आपके क्रेडिट कार्ड या पेपैल से स्वचालित रूप से भेजा जाएगा।

November 28, 2017
सेमल विशेषज्ञ: Google Analytics में सबडोमेन को फ़िल्टर करने के लिए एक दिशानिर्देश
Reply